Blog

Xiaomi 14 Pro के Full features, battery, camera, जानिए मोबाइल की कीमत क्या होने वाली है?

Xiaomi 14 Pro के Full features, battery, camera, Price क्या होने वाली है..

मैं Xiaomi Mi 14 Pro के बारे में बात कर रहा हूं और मैं आपको कुछ बताऊंगा आश्चर्यजनक एवं सुखद आश्चर्य इस फ़ोन के बारे में. क्योंकि जब हम इसका परीक्षण कर रहे थे, तो तस्वीरें, प्रदर्शन और जो गर्मजोशी हमने महसूस की, मैं उस पर बात करने जा रहा हूं। लेकिन कुल मिलाकर, यह एक उत्कृष्ट और टिकाऊ फोन है।

यह भारत में Xiaomi 14 Pro नाम से लॉन्च होने जा रहा है। Xiaomi Poco फोन जैसा कोई रीब्रांड नहीं होगा। सबसे पहले, एक सिम कार्ड टूल और एक छोटा दस्तावेज़ है। चीन में बहुत अधिक दस्तावेज़ीकरण नहीं है। तो फिर आपके पास यह अच्छा ग्रे केस है। वैसे यह फोन 4 अलग-अलग रंगों में आता है। इसमें एक टाइटेनियम रंग है, जो हमारे पास नहीं है।

डिब्बे में और क्या क्या होता है?

एक 120W चार्जर और एक यूएसबी टाइप ए से टाइप सी चार्जिंग केबल है।

यह एक बड़ा कैमरा मॉड्यूल है और चमकदार है! यह बहुत प्रीमियम दिखता है। दूर से देखने पर भी यह प्रीमियम दिखता है। यह एक फ्लैट और घुमावदार डिस्प्ले है। यह एक सपाट डिस्प्ले जैसा दिखता है, लेकिन यह उभरा हुआ है और आप एक घुमावदार ग्लास है. और यह चारों ओर है, इसके चारों कोने घुमावदार हैं। वैसे Xiaomi इसे ऑल अराउंड लिक्विड डिस्प्ले कहता है। मैंने स्थायित्व के बारे में बात की। Xiaomi ने अपना खुद का Xiaomi सिरेमिक ग्लास जोड़ा है। और कहा जाता है कि यह बहुत मजबूत और खरोंच प्रतिरोधी है। इसका उपयोग करने से कुछ नहीं हुआ। तो यह निश्चित रूप से बहुत मजबूत है. हाथ में भी यह काफी मजबूत महसूस होता है। इस पर एक स्क्रैच गार्ड है, लेकिन यह बहुत पतला है। लेकिन यह संतोषजनक है. मुझे पूरा विश्वास है कि यह बहुत टिकाऊ फोन है।

Xiaomi Mi 14 Pro वजन और बैटरी

इसमें 4800mAh की बैटरी है. मेरे अनुसार, यह लगभग 205-210 ग्राम है। यही है जो मुझे महसूस होता है। यह और भी हो सकता है, आइए देखें। 225.8 ग्राम!यह एक बड़ा फोन है, लेकिन वजन वितरण अच्छा है। यह 225 ग्राम जैसा नहीं लगता।
लेकिन यह निश्चित रूप से भारी पक्ष पर है।

Other Features

बटन दाईं ओर, वॉल्यूम रॉकर है। नीचे पावर ऑन और ऑफ बटन है। नीचे की तरफ यूएसबी टाइप सी सिम ट्रे है। बाईं ओर कोई स्पीकर ग्रिल नहीं है। शीर्ष पर, एक आईआर ब्लास्टर, स्पीकर ग्रिल और एक शोर है माइक्रोफ़ोन रद्द करना. आपको बता दें, यह USB टाइप C Gen 3.2 है। हाँ, यह बहुत तेज़ गति है। यदि आप स्ट्रीम करना चाहते हैं, तो यह फ़ोन है। चलो शुरू करो! डिस्प्ले बहुत अच्छा है. यह 6.73” 2K LTPO 120Hz पैनल है। इसमें HDR10+, डॉल्बी विजन सपोर्ट है। मेरा मतलब है, इसमें वह सब कुछ है जो आप चाहते हैं। इसमें 1920Hz की PWM डिमिंग है, इसलिए यह भी बढ़िया है। कम रोशनी में आपको कोई परेशानी नहीं होगी। और इसकी ब्राइटनेस 3000nits है, जो इनमें से एक है वहां मौजूद सबसे चमकदार फ़ोन.
विशेष विवरण यह 8वीं पीढ़ी का नवीनतम और महानतम प्रोसेसर है। AnTuTu स्कोर 2M से ऊपर है। कुछ समय पहले, हम फ्लैगशिप स्तर पर 1M के बारे में बात कर रहे थे। अब, यह दोगुना होकर 2M हो गया है। हमारे पास 12GB रैम और 256GB स्टोरेज वैरिएंट है। लेकिन, इसका 16GB और 1TB वैरिएंट है। इसमें LPDDR5X रैम टाइप, UFS 4.0 स्टोरेज टाइप है। 4880mAh बैटरी, 120W चार्जिंग, 50W वायरलेस चार्जिंग, और 10W रिवर्स वायरलेस चार्जिंग। विशिष्टताओं के संदर्भ में, इसमें वह सब कुछ है जो आपको चाहिए। प्रदर्शन यह हाइपरओएस वाला पहला फोन है। यह MIUI का उत्तराधिकारी है। इसमें हाइपरओएस 1.0 है, जो एंड्रॉइड 14 पर आधारित है। कोर में बहुत सारे बदलाव हैं, जो नहीं हैं शीर्ष पर दिखाई दे रहा है. लेकिन, जब आप स्वाइप, एनिमेशन आदि करते हैं, तो यह बहुत तेज़ होता है। MIUI की तुलना में, आप सचमुच अंतर महसूस कर सकते हैं। और मैं गति और स्थिरता से बहुत खुश हूं। याद रखें, यह चीनी संस्करण है। कुछ हो सकते हैं भारत आने के बाद बदलाव हाइपरओएस में कुछ दृश्य परिवर्तन हैं, लेकिन इसके अंतर्गत हुड परिवर्तन बहुत हैं.

लॉक स्क्रीन सबसे बड़ा दृश्य परिवर्तन है। HyperOS ने यहां और वहां से प्रेरणा ली है और फिर HyperOS बनाया है। ओएस की बात करें तो नोटिफिकेशन पर नजर डालें तो पैनल, आपको लगेगा कि यह बहुत परिचित है। iOS की तरह यह भी पूरी तरह से उन्हीं से प्रेरित है. प्रदर्शन जैसा कि मैंने कहा, AnTuTu स्कोर 2M से ऊपर है। हमने CPU throttling का भी परीक्षण किया। फ़ोन गर्म हो जाता है, लेकिन CPU थ्रॉटलिंग बिल्कुल नहीं होती है। स्थिरता स्कोर 87% था। और मैं आपको बताऊंगा कि यह हमारे पास मौजूद सर्वश्रेष्ठ में से एक है। हमने देखा कि आरओजी फोन 7 ने 85-86% स्कोर किया और इसका स्कोर 87% है। लेकिन थर्मल के संदर्भ में, जब हम इसे चला रहे थे प्रदर्शन के मोड, यह लगभग 48-49 डिग्री तक चला गया। हमें इसे लंबे समय तक फ्रीजर में रखना पड़ा। लेकिन प्रदर्शन अद्भुत है. जुआ आप उच्चतम सेटिंग्स में गेम खेल सकते हैं। आप COD मोबाइल को 120FPS पर, BGMI को 60FPS पर खेल सकते हैं, लेकिन उच्चतम सेटिंग्स. तो प्रदर्शन अद्भुत है, स्थायित्व अद्भुत है, प्रदर्शन अद्भुत है, थर्मल इतने अद्भुत नहीं हैं. कनेक्टिविटी इसमें वाई-फाई 7 सपोर्ट, ब्लूटूथ 5.4, एनएफसी, आईआर ब्लास्टर है। डुअल 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई कॉलिंग। इसमें वह सब कुछ है जो आपको चाहिए। सेंसर के मामले में भी इसमें बहुत सारे सेंसर हैं। इसमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, फेस अनलॉक, वहाँ बिल्कुल कुछ भी नहीं बचा। अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें IP68 सर्टिफिकेशन है। एक अन्य विशेषता रैम और स्टोरेज विस्तार है।

256GB में आपको 8GB मिलता है यानी कुल 264GB मिलता है। मुझे यकीन नहीं है कि Xiaomi ने यह कैसे किया है।जब भारतीय संस्करण आएगा, तो मैं आपको सब कुछ समझाऊंगा। मल्टीमीडिया डिस्प्ले इसमें अद्भुत रंगों के साथ एक अत्यंत भव्य प्रदर्शन है। डॉल्बी विजन यह एक चीनी संस्करण है, इसलिए इसमें नेटफ्लिक्स पर एचडीआर नहीं है। लेकिन भारतीय वेरिएंट में यह जरूर होगा। हमने इसे 13 प्रो में भी देखा है। डॉल्बी एटमॉस ऑडियो इसमें डॉल्बी एटमॉस ऑडियो है, जो वाकई शानदार है। यह तेज़ है और गुणवत्ता अच्छी है। शीर्ष पायदान मल्टीमीडिया डिस्प्ले यह सब शीर्ष पायदान का है,

कैमरा

कैमरा! इस बार तो कुछ ज्यादा ही है. आपको एक वेरिएबल अपर्चर वाला कैमरा मिलता है। पीछे की तरफ ट्रिपल कैमरा सेटअप है। इसमें 50MP टेलीमैक्रो, 50MP अल्ट्रावाइड और 50MP प्राइमरी सेंसर है। प्राइमरी सेंसर लाइट फ्यूज़न 900 है। वेरिएबल अपर्चर की बात करें तो आप इसमें बदलाव कर सकते हैं 10 स्टॉप में f1.4 से f4.0 तक। आप इसे 10 अलग-अलग स्टॉप में f1.4 से f2.0 से f2.8 में बदल सकते हैं। यह सिर्फ नाम के लिए नहीं है. जब हम फ़ोटो लेते हैं, तो बोके बदल जाता है। एफ1.4 पर, यह अधिक मलाईदार बोकेह है। F4 पर, पृष्ठभूमि स्पष्ट है. तो यह वहां है और यह अच्छी तरह से काम करता है। दरअसल, हमने बहुत सारी तस्वीरें ली हैं। त्वचा का रंग बिल्कुल साफ़ है. हमने चेहरे पर ज़ूम किया है और हर विवरण वहां मौजूद है। मैं प्रसन्न हूँ। रंग थोड़े असंगत हैं. लेकिन Xiaomi 13 Pro की तुलना में सबसे बड़ा सुधार एचडीआर में है. एचडीआर में काफी सुधार हुआ है.

वीडियो ग्राफिक्स

वीडियो ग्राफिक्स की बात करें तो आप 4K 60FPS पर शूट कर सकते हैं सभी कैमरों के साथ. यहां तक कि टेलीमैक्रो भी. मैंने मैक्रो के बारे में बात नहीं की. बिना किसी संदेह के, यह किसी भी फोन पर सबसे अच्छा मैक्रो सेंसर है। सेल्फी की बात करें तो इसमें आपको 32MP का सेल्फी सेंसर मिलता है। जैसा कि मैंने कहा, जी-ड्राइव पर बहुत सारी तस्वीरें और वीडियो संग्रहीत हैं। मूल गुणवत्ता अवश्य जांच लें। अलग-अलग एपर्चर पर ली गई तस्वीरें हैं। जाओ और इसकी जांच करो. यह निश्चित रूप से बेहतर कैमरा स्मार्टफोन में से एक है। लेकिन जब भारतीय संस्करण आएगा, तो थोड़ा सा बदलाव आएगा कैमरे में अंतर. क्योंकि ट्यूनिंग इंडियन कंडीशन से होगी. इसलिए और भी सुधार हो सकते हैं. चलिए देखते हैं और इसका इंतजार करते हैं।

Xiaomi 14 Pro लगभग कीमत कितनी होगी ?

कीमत के बारे में बात करते हैं। मेरे अनुसार, Xiaomi 13 Pro को रुपये में लॉन्च किया गया था 79,999 और 80K रुपये। ऑफर के साथ यह लगभग 65-70K रुपये था। मुझे लगता है कि यह लगभग इसी कीमत पर लॉन्च होगा। यह आपको 65-70K रुपये में मिल जाएगा. 70 हजार रुपये में, मैं अब भी कहूंगा कि यह एक शानदार फोन है। क्योंकि टिकाऊपन, डिस्प्ले, चार्जिंग, हाइपरओएस को देखें और अंत में कैमरों को देखें। मुझे लगता है कि सभी पहलुओं में, यह अन्य साथियों से बहुत आगे है उस विशेष मूल्य सीमा में.

जब भारतीय संस्करण आता है, तो 2-3 प्रश्न होते हैं।

  1. कैमरा और ट्यूनिंग कैसी होगी?
  2. क्या भारत में हाइपरओएस होगा?
  3. क्या भारत में हाइपरओएस होगा?

ALSO READ:

  1. 10 most beautiful tourist places to visit in Damoh: दमोह में घूमने के 10 सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थल
  2. सिक्किम के 18 खूबसूरत जगह जिसे देख कर दिल को छू लेगा | 18 beautiful places of Sikkim which will touch your heart
  3. हरियाणा के 10 प्रसिद्ध पर्यटन स्थल | 10 famous tourist places of Haryana
  4. 20 most famous temples in India: जाने कौन है भारत के 20 सबसे प्रसिद्ध और अमीर मंदिर..

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *