Top 10 famous tourist places of Madhya Pradesh: इन ऐतिहासिक स्मारकों मंदिरों, किलो और महलों के बारे में जाने

tourist places of Madhya Pradesh

Top 10 famous tourist places of Madhya Pradesh

मध्य प्रदेश को भारत का दिल कहा जाता है और यह राज्य अपने ऐतिहासिक स्मारकों मंदिरों, किलो और महलों के लिए फेमस है यहां पर कई सारे नेशनल पार्क और वर्ल्ड लाइफ सेंचुरी भी हैं जहां पर आप कई प्रकार के जंगली जीव जंतुओं को उनके प्राकृतिक आवास में देख सकते हैं तो चलिए जानते हैं मध्य प्रदेश को हम आपको मध्यप्रदेश के टॉप 10 टूरिस्ट जगहों के बारे में बताते है जिसके बाद आप यहाँ जरूर घूमना पसंद करेंगे।

ALSO READ: Best 10 Diwali Images to Brighten Your Day

खजुराहो मंदिर:

खजुराहो मंदिर मध्य प्रदेश में स्थित विश्व प्रसिद्ध मंदिर अपनी नक्काशी से सजन मंदिरों के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है खुजराहो मध्य प्रदेश का एक छोटा सा गांव है जो भारत के मध्ययुगीन काल की शानदार वास्तु कला और संस्कृति को दिखाता है खुजराहो टेंपल को देखने के लिए देश-विदेश से यहां पर लोग आते हैं यहां स्थित हिंदू और जैन मंदिरों की वास्तुकला प्रेम के खास रूपों को दर्शाती है, यह मंदिर अपने कलाकृतियों के लिए पूरे भारत देश में प्रसिद्ध है।

ALSO READ: Good Morning Images, Sweet Memories: Download these good morning images and send them to your loved ones.

बांधवगढ़ नेशनल पार्क:

बांधवगढ़ नेशनल पार्क मध्य प्रदेश के सबसे खास पर्यटक स्थलों में से एक है जो कि पुराने समय में रीवा के महाराजाओं के लिए शिकार खेलने की एक जगह हुआ करती थी लेकिन अभी राष्ट्रीय उद्यान बागों के लिए पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है यहां काफी संख्या में रॉयल बंगाल टाइगर पाए जाते हैं यह नेशनल पार्क वन्य जीव जंतुओं और वनस्पतियों के लिए एक सुंदर जंगल है इस पार्क में 22 से ज्यादा प्रकार के स्तनधारी और ढाई सौ प्रकार की वनस्पतियां पाई जाती है।

ALSO READ: Good morning to everyone, all of you will get the best photos of good morning, download

कान्हा नेशनल पार्क:

कान्हा नेशनल पार्क मध्य प्रदेश के मंडला जिले में स्थित कान्हा नेशनल पार्क में बाघों के साथ-साथ कई प्रकार के जंगली जानवर आपको देखने को मिल जाएंगे इस पार्क में 300 से अधिक प्रकार के वन्यजीव और पक्षी पाए जाते हैं यह मध्य भारत का सबसे बड़ा राष्ट्रीय उद्यान है और इस पार्क का नाम एशिया के सर्वश्रेष्ठ पार्कों की सूची में भी शामिल है यह पार्क सबसे ज्यादा रॉयल बंगाल टाइगर के लिए प्रसिद्ध है।

ALSO READ: Good morning to all and send good morning messages to your friends and loved ones

ग्वालियर:

ग्वालियर मध्य प्रदेश राज्य का एक ऐतिहासिक शहर है जिसकी स्थापना राजा सूरज सेन ने की थी। ग्वालियर अपने किलो स्मारकों महलों और मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है चारों तरफ से सुंदर पहाड़ियों और हरियाली से घिरा हुआ है जो कि अपने गौरवशाली इतिहास के लिए जाना जाता है जय विलास पैलेस और सूर्य मंदिर ग्वालियर के कुछ ऐसे पर्यटक स्थल हैं जिन्हें आप कभी भूल नहीं सकते यह जगह घूमने के लिए बहुत अच्छी है।

ALSO READ: Good Morning Photos We are sharing this photo with you so that you can send these photos to your loved ones to make their day good.

ओरछा:

ओरछा मध्य प्रदेश में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह में से एक है यह जगह बेतवा नदी के किनारे पर स्थित है और अपने किलो मंदिरों और महलों के लिए जाना जाता है ओरछा में अपने आकर्षण के लिए देश भर में उपस्थित है जो यहाँ आने वाले पर्यटकों को सबसे ज्यादा पसंद आता है इसके अलावा चतुर्भुज मंदिर राजमंदिर और लक्ष्मण मंदिर ओरछा के मुख्य आकर्षण हैं, यहाँ आने वाले लोगों की यात्रा को यादगार बनाते हैं लिए बहुत अच्छा है।

ALSO READ: 20+ Good morning photos that will make your morning so happy that you can send lovely messages to your friends

पचमढ़ी:

मध्यप्रदेश में आपके लिए पचमढ़ी से बेहतर कोई जगह हो ही नहीं सकती यह मध्य प्रदेश का एकमात्र हिल स्टेशन है और यह जगह 1067 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है इसको सतपुड़ा पर्वतमाला की रानी के रूप में भी जाना जाता है यहां पर कई गुफाएं और स्मारक भी हैं जो आपको काफी ज्यादा पसंद आएंगी अगर आप मध्यप्रदेश जाएं तो आपको पचमढ़ी जरूर घूमने जाये।

ALSO READ: Good Morning Images, Wishes, Quotes, Whatsapp & Messages to Send your friends and family

सांची:

सांची मध्य प्रदेश में बौद्ध धर्म के दर्शनीय स्थलों में से एक है जो कि भारत के सबसे पुराने पत्थर संरचनाओं के लिए प्रसिद्ध है यहां पर स्थित महानस्तूप को तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में मौर्य वंश के सम्राट अशोक द्वारा स्थापित किया गया था सांची में स्थित स्तूपों को भगवान बुद्ध के घरों के रूप में बनाया गया था जिस जगह हरे-भरे बागानों से गिरा हुआ है जो कि यहां आने वाले पर्यटकों को आनंद और शांति प्रदान करता है.

ALSO READ: My Personal Journey with Pain and Healing through These 20 Emotional, Raw Sad Quotes

ओमकारेश्वर:

ओमकारेश्वर मध्यप्रदेश का पवित्र और दर्शनीय स्थल है जो कि नर्मदा और कावेरी नदियों के संगम पर स्थित है इस शहर का नाम भगवान शिव के नाम पर है यह स्थान पवित्र स्थान के लिए माना जाता है क्योंकि ओमकारेश्वर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है जो कि लाखों भक्तों को अपनी और आकर्षित करता है यहाँ 2 प्रसिद्ध और प्राचीन मंदिर है ओमकारेश्वर मंदिर और अमर केश्वर मंदिर जो भक्तो को आकर्षित करती है।

अमरकंटक:

अमरकंटक मध्य प्रदेश के प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक है जिसकी वजह से इसे तीर्थराज भी कहा जाता है इसके अलावा अमरकंटक 1065 मीटर की ऊंचाई पर स्थित एक हिल स्टेशन भी है जो कि अपने सुंदर मंदिरों के लिए प्रसिद्ध है मध्य प्रदेश की सबसे पवित्र और सबसे बड़ी नदी नर्मदा अमरकंटक से निकलती है, अमरकंटक प्राकृतिक रूप से भी काफी खूबसूरत है इसीलिए ज्यादा पसंद आती है

ALSO READ: Find Solace in Words: Explore These 20+ Benefit-Driven Sad Quotes

मांडू:

मांडू मध्य प्रदेश का बहुत ही खास पर्यटक स्थल है जो कि अपने प्राचीन वास्तुकला के लिए जाना जाता है यह शहर राजकुमार बाज बहादुर और रानी रूपमती के सच्चे प्यार को बताता है मांडू भारत का सबसे पुराना निर्मित स्मारक है जो कि काफी प्रसिद्ध है।

इस प्रकार से मध्य प्रदेश के टॉप 10 टूरिस्ट प्लेसेस जो लोगों को सबसे ज्यादा पसंद आते हैं अपने जीवन काल में इन जगहों पर जरूर घूमने जाये यह आपके लिए घूमने बहुत ही शानदार प्लेसेस है जहा आप पिकनिक मानाने जाना चाहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *