सिक्किम के 18 खूबसूरत जगह जिसे देख कर दिल को छू लेगा | 18 beautiful places of Sikkim which will touch your heart

18 beautiful places of Sikkim which will touch your heart

सिक्किम (Sikkim) भारत के उत्तर-पूर्वी हिमालय क्षेत्र में स्थित एक अद्वितीय और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर राज्य है। यहां के प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध हैं और इसका कारण उनकी शानदार पर्वतीय प्रदेशों जैसे त्सोमगो झील, नाथूला पास, कांचेंजंगा बेस कैम्प, युमथांग फ्लावर्स, गुरुडोंगमार झील, और बहुत सारे अन्य स्थल हैं। हम इस लेख में आपको सिक्किम के इन प्रमुख पर्वतीय स्थलों के बारे में बताएंगे, जो आपके दिल को छू जाएंगे और आपको इन्हें देखने का इरादा बना सकते हैं।

त्सोमगो झील (Tsomgo Lake)

त्सोमगो झील, जिसे चांगु झील भी कहा जाता है, सिक्किम का एक महत्वपूर्ण पर्वतीय स्थल है। यह झील हिमाचल प्रदेश के कुलु में स्थित है और आपको अपने आकर्षक सौंदर्य और शांति के लिए प्रशंसा प्राप्त है। यहां जाकर आप प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकते हैं, जब आप प्रिष्कर्ण नीले पानी के बदलाव और वन्यजीवन को देखेंगे।

नाथूला पास (Nathula Pass)

नाथूला पास, जो सिक्किम और तिब्बत को जोड़ता है, एक और अद्वितीय धरोहर है। यहां से आप कांचेंजंगा की शानदार झलक देख सकते हैं, और यह स्थल भूतपूर्व में भारतीय सेना के लिए एक महत्वपूर्ण स्थल रहा है। यहां के मौसम के बदलाव और व्यापारिक गतिविधियों के साथ-साथ प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लें।

कांचेंजंगा बेस कैम्प (Kanchenjunga Base Camp)

कांचेंजंगा बेस कैम्प, जो हिमालय की चोटी के पास स्थित है, एक अविस्मरणीय स्थल है जो पर्वतारोहण और प्राकृतिक सौंदर्य के शौकीनों के लिए एक सपना है। यहां से कांचेंजंगा पर्वत की शीर्षक झलक प्राप्त होती है और आपको एक अद्वितीय अनुभव प्रदान करती है।

युमथांग फ्लावर्स (Yumthang Flowers)

युमथांग फ्लावर्स, सिक्किम की फूलों की खेती के लिए प्रसिद्ध है, और यहां के अनगिनत प्रजातियों के फूल आपको मोहित कर देंगे। यह स्थल प्राकृतिक सौंदर्य के साथ-साथ फूलों की खुशबू से भरपूर है और फोटोग्राफी के शौकीनों के लिए एक स्वर्ग है।

गुरुडोंगमार झील (Gurudongmar Lake)

गुरुडोंगमार झील सिक्किम के सबसे ऊंचे झीलों में से एक है और यहां के पानी का रंग हरा और शांति आपके मन को सुखद बना देगा। यह एक महत्वपूर्ण पिलग्रीम स्थल भी है, जो अपनी अनूठी कहानियों के लिए प्रसिद्ध है।

सिंगालिला (Singalila)

सिंगालिला, सिक्किम का एक अद्वितीय और शांत स्थल है, जहां से आप हिमाचल प्रदेश के महान दर्शन देख सकते हैं। यहां से कांचेंजंगा की शानदार झलक देखने का भी अवसर होता है और आपको प्राकृतिक सौंदर्य के साथ-साथ शांति का अनुभव होगा।

ग्रीन झील (Green Lake)

ग्रीन झील सिक्किम की अन्य अद्वितीय झीलों में से एक है, जो पर्यटकों के बीच अपनी प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है। यहां का पानी हरी होता है और यहां के आसपास की प्राकृतिक खेतों का दृश्य आपको मन मोह लेगा।

लाचुंग (Lachung)

लाचुंग, सिक्किम का एक अद्वितीय हिल स्टेशन है, जो पर्वतीय प्रदेश की सुंदरता के साथ-साथ आपको शांति और अद्वितीय अनुभव प्रदान करता है। यहां के प्राकृतिक सौंदर्य के साथ-साथ आपको यहां के लोकल फूड का भी आनंद लेने का अवसर मिलेगा।

पेलिंग (Pelling)

पेलिंग, सिक्किम का एक छोटा गाँव है जो पर्वतीय प्रदेश की महान सुंदरता के साथ स्थित है। यहां से आप कांचेंजंगा के सबसे अच्छे दृश्यों का आनंद ले सकते हैं और यहां के प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेने का अवसर होता है।

जूलक (Julak)

जूलक, सिक्किम का एक छोटा गाँव है जो पर्वतीय प्रदेश की महान सुंदरता के साथ स्थित है। यहां से आप कांचेंजंगा के सबसे अच्छे दृश्यों का आनंद ले सकते हैं और यहां के प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेने का अवसर होता है।

रावंगला (Ravangla)

रावंगला, सिक्किम का एक प्रमुख पर्वतीय स्थल है, जो एक अद्वितीय सौंदर्य और आत्मा को शांति प्रदान करने वाला स्थल है। यहां के प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लें और वन्यजीवन के साथ-साथ एक सामरिक अनुभव प्राप्त करें।

रुमटेक मोनास्ट्री (Rumtek Monastery)

रुमटेक मोनास्ट्री सिक्किम का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है, जो शांति और स्पिरिचुअलिटी के लिए प्रसिद्ध है। यहां के मोनास्ट्री का भव्य दर्शन और विश्वास की गहरी भावनाओं का अनुभव करें।

युक्सम (Yuxam)

युक्सम, सिक्किम का एक प्राचीन गाँव है, जो पर्वतीय प्रदेश की महान सुंदरता के साथ स्थित है। यहां से आप कांचेंजंगा के सबसे अच्छे दृश्यों का आनंद ले सकते हैं और यहां के प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेने का अवसर होता है।

तीस्ता नदी (Teesta River)

तीस्ता नदी, सिक्किम का मुख्य नदी है, जो पर्वतीय प्रदेश की प्राकृतिक सौंदर्य का हिस्सा है। इस नदी के किनारे घूमने से आपको नदी के खूबसूरत नजारे और वन्यजीवन का अनुभव मिलेगा।

युमे समडोंग (Yume Samdong)

युमे समडोंग, जिसे यूफो समडोंग भी कहा जाता है, सिक्किम का एक प्रमुख अत्यंत धरोहर है। यहां से आप कांचेंजंगा की चोटी के पास का दृश्य देख सकते हैं और यह स्थल पर्वतारोहण के शौकीनों के लिए स्वर्ग है।

त्सो ल्हामो झील (Tso Lhamo Lake)

त्सो ल्हामो झील, जिसे चांगु झील भी कहा जाता है, सिक्किम का एक प्रमुख पर्वतीय स्थल है। यह झील हिमाचल प्रदेश के कुलु में स्थित है और आपको अपने आकर्षक सौंदर्य और शांति के लिए प्रशंसा प्राप्त है। यहां जाकर आप प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकते हैं, जब आप प्रिष्कर्ण नीले पानी के बदलाव और वन्यजीवन को देखेंगे।

थांगु (Thangu)

थांगु, सिक्किम का एक छोटा गाँव है जो पर्वतीय प्रदेश की महान सुंदरता के साथ स्थित है। यहां से आप कांचेंजंगा के सबसे अच्छे दृश्यों का आनंद ले सकते हैं और यहां के प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेने का अवसर होता है।

खंगचेंड्जोंगा नेशनल पार्क (Khangchendzonga National Park)

खंगचेंड्जोंगा नेशनल पार्क सिक्किम का एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक सौंदर्य स्थल है, जो वन्यजीवन की विविधता के लिए प्रसिद्ध है। यहां आपको हजारों प्रकार के पशु-पक्षियों के नजारे देखने का अवसर मिलेगा और आपको प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद लेने का मौका मिलेगा।

Also Read:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *