20-most-beautiful-places-in-Bhopal-city
travel

20 most beautiful places in Bhopal city: भोपाल शहर की 20 सबसे सुंदर और घूमने लायक जगह..

20 most beautiful places in Bhopal city

अपने नवाबी इतिहास के लिए पहचाने जाने वाला पर आज भी अपनी विरासत और संस्कृति को सहेजे रखने वाला शहर और कोई नहीं भोपाल ही है, तो चलिए आज हम शुरुआत करते हैं ऐसे ही कुछ जगहों से इतिहास का जीता जागता सबूत है, तो नीचे पढ़ते है की भोपाल शहर की 20 सबसे सुंदर और घूमने लायक जगह कहा है यहाँ कैसे जाया जाये।

ALSO READ: 5 best waterfalls in Bhopal city: भोपाल शहर के 5 सबसे अच्छे वाटरफॉल

बड़ा तालाब

बड़ा तालाब भोपाल शहर की बात हो और झीलों और तालाबों का जिक्र ना हो तो ऐसा हो ही नहीं सकता यह तालाब शहर की एक ऐसी जगह है जहां लोगों का आना-जाना बना ही रहता है फिर चाहे वह सनसेट देखने के लिए हो क्या वोटिंग करने के लिए या फिर यहां पर मिलने वाले ढेरो स्वादिष्ट व्यंजनों के लिए तालाब के एक छोर पर आपको एक घाट जिसको हम शीतल दास की बगिया के नाम से भी जानते हैं देखने को मिलेगा क्योंकि तालाब के किनारे आराम से शांत माहौल को महसूस करने की और बैठने की एक सबसे प्यारी जगह है।

ताज उल मस्जिद

ताज उल मस्जिद जैसे कि इसके नाम का मतलब है मस्जिदों का राजा वैसे ही अपने नाम को साबित करती हुई यह भारत की सबसे बड़ी और एशिया की दूसरी सबसे बड़ी मस्जिद है मोतिया तालाब के किनारे बनी इस मस्जिद के निर्माण करते श्रेय नवाब शाहजहां बेगम को दिया जाता है जिन्होंने इसका पूरा आर्किटेक्चर लाल पत्थर से बनवाया है और उसके ऊपर मार्बल से गुंबद नुमाकर दिलवाया गया है।

ALSO READ: Top 10 famous tourist places of Madhya Pradesh: इन ऐतिहासिक स्मारकों मंदिरों, किलो और महलों के बारे में जाने

नूर उस सबा (Noor Us Sabah)

यह पैलेस नवाब सुल्तान जहां बेगम का बनवाया हुआ एक नायाब पैलेस है जिसको अभी एक हेरिटेज होटल में तब्दील कर दिया है आप यहां पर कुछ दिन बिता कर काफी बेहतरीन राजसी ठाठ का मजा ले सकते हैं।

ट्राइबल म्यूजियम

ट्राइबल म्यूजियम यह इस शहर का एक ऐसा म्यूजियम है जो हमारे राज्य की अलग-अलग जनजातियों के रहन-सहन के बारे में बताता है गोंड, कोरकू, भील, भारिया, कोल, बैगा और सहरिया जैसी जातियों के हर पहलू उनके घरों का आकार उनकी पेंटिंग्स सबके बारे में दर्शाता है रेवती कामत के द्वारा डिजायन किए गए इस म्यूजियम का उद्घाटन 2013 में राष्ट्रपति श्री प्रणय मुखर्जी ने किया था।

ALSO READ: रीवा में 50 हजार रुपए का 5 KG गांजा जब्त

स्टेट म्यूजियम

स्टेट म्यूजियम साल 1909 में बनाए गए इस म्यूजियम में 17 अलग-अलग गैलरी बनी हुई है जिसमें काफी सारे ऐतिहासिक चीज देखने को मिलती हैं जैसे की पुरानी पेंटिंग्स, पुराने सिक्के, पुराने हथियार, पोस्टल स्टंप्स और भी बहुत कुछ इतिहास में दिलचस्पी रखने वाले व्यक्ति के लिए म्यूजियम उसकी सारी ख्वाहिशों को पूरा करने का बूटा रखता है।

मानव संग्रहालय

मानव संग्रहालय जैसे कि इसके नाम से ही समझ आता है ऐसा म्यूजियम जो मानव जाति की बात बताता है यहां पर इंसानी जीवन और उसकी संस्कृति का पूरा सफर देखने को मिलता है लगभग 200 एकड़ में पहले इस खूबसूरत म्यूजियम में आपको पुराने समय में इस्तेमाल किए जाने वाले बर्तन, कलाकृतियां, झोपड़िया सभी कुछ देखने को मिलेंगे।

ALSO READ: Best 10 Diwali Images to Brighten Your Day

शौर्य स्मारक

शौर्य स्मारक साल 2016 में प्रधानमंत्री के द्वारा उद्घाटन किए जाने वाला यह 62 फीट ऊंचा शौर्य स्तम्भ हमारे देश के सैनिकों के बलिदान को समर्पित करते हुए बनाया गया है। साथ ही साथ इसमें एक अंडरग्राउंड म्यूजियम भी बनवाया गया है जहां पर एक व्यक्ति सियाचिन ग्लेशियर जैसी कड़कती ठंड को महसूस कर सकता है। साथ ही साथ नेवी, आर्मी, एयरफोर्स और हमारे ऐतिहासिक नायक को जैसे कि महाराणा प्रताप से टीपू सुल्तान के बारे में भी जान सकते हैं।

बिरला मंदिर

बिरला मंदिर अरेरा हिल्स के ऊपर बना ये लक्मी नारायण का मंदिर साल 1960 में बिरला परिवार के द्वारा बनवाया गया था मंदिर होने के साथ-साथ परिसर में मूर्तियों का एक बड़ा सा संग्रहालय भी है।

सैर सपाटा

सैर सपाटा लगभग साढे 24 एकड़ में फैला हुआ की टूरिज्म के साथ मनोरंजन का परिसर भी है जो की काफी हरियाली के बीचो-बीच बना है जहां आप मौज मस्ती के साथ-साथ प्रकृति का भी अच्छा मजा ले सकते हैं यहां पर लोगों के आकर्षण के लिए फाउंटेन के साथ-साथ एक ट्रेन है जो पूरे पार्क का चक्कर लगाती है दोस्तों और परिवार के साथ घूमने की एक काफी अच्छी जगह में से एक है।

ALSO READ: My Personal Journey with Pain and Healing through These 20 Emotional, Raw Sad Quotes

भारत भवन

भारत भवन भोपाल शहर की एक ऐसी जगह है जहां सारे आर्ट्स पर कल्चर से जुड़ी प्रस्तुतियां होती हैं यह एक आर्ट गैलरी है, यहां आप कविता, नृत्य, संगीत, नाटक, गजल आदि जैसे कार्यक्रमों का लुत्फ उठा सकते हैं।

वन विहार

वन विहार 4.45 किलोमीटर में फैला हुआ यह एक नेशनल पार्क है जो कि बड़े तालाब के किनारे बसा हुआ है, यहां पर कई अलग-अलग तरह के जानवर है और उनकी खास बात यह है कि सभी जानवरों को यहां पर किसी चिड़ियाघर या फिर उनकी जान का बचाव करके रखा गया है अलग-अलग प्रजाति की चिड़िया और जानवर जैसे मगरमच्छ, सांप, भालू, हिरण, बंदर आदि आपके यहां देखने को मिल सकते हैं।

शाहपुरा लेक

शाहपुरा लेक भोपाल शहर के बीचो-बीच बना आर्टिफिशियल है जहां आप हमेशा लोगों को टहलते, खेलते पाएंगे यह एक पानी का तालाब है जहा लोग अपने परिवार के साथ घूमने के लिए आते है उन्हें यह लेक बहुत ही ज्यादा अपनी ओर आकर्षित करता है।

ALSO READ: MLA ELECTION:रीवा-सिरमौर को छोड़कर हर विधानसभा में दावेदार?

साँची

साँची भोपाल से लगभग 46 किलोमीटर की दूरी पर बसा साँची स्तूप भारत की सबसे पुरानी पत्थर की संरचना है, इन स्तूपों को सम्राट अशोक ने तीसरी शताब्दी में बनवाया था यह यूनेस्को का विश्व धरोहर स्थल है जो कि भारतीय इतिहास का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है।

भीमबेटका

भीमबेटका यह भी यूनेस्को का विश्व धरोहर स्थल है। यहाँ की गुफाएं पूर्व ऐतिहासिक समय से मौजूद है और भोपाल से लगभग 28 किलोमीटर की दूरी पर रायसेन जिला में बनी है यहां लगभग 10000 साल पुरानी साढ़े सात सौ रॉक सिल्ट्स है जो यहाँ करीब 7 पहाड़ी इलाकों में फैले हुए हैं।

भोजपुर मंदिर

भोजपुर मंदिर इस मंदिर का निर्माण राजा भोज ने 11वीं सदी में करवाया था हालांकि इस मंदिर का निर्माण कार्य कभी पूरा नहीं हो पाया लेकिन तब भी यहां भारत का सबसे ऊंचा 2.3 मीटर यानी कि 2.3 मी. का शिवलिंग मौजूद है।

ALSO READ: Rewa Crime News: डॉ. दिवाकर सिंह को अज्ञात लोगों ने मारी गोली, गोली कनपटी के बगल से निगली

पीपल्स मॉल

पीपल स्मॉल एक ऐसी जगह है जहां आप स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी, एफिल टावर, रेड फोर्ट, एक ही दिन एक ही जगह पर दे सकते हैं और साथ ही साथ आप यहां पर वाटर पार्क का भी मजा ले सकते हैं।

मनोभान टेकरी

मनोभान टेकरी यहां पहाड़ के ऊपर से पूरे शहर का काफी खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है इस पहाड़ी पर आने के लिए सड़क या रोपवे दोनों का ही स्तेमाल किया जा सकता है, पहाड़ी के ऊपर एक जैन मंदिर का भी निर्माण किया गया है जा सकता है। पहाड़ी के ऊपर एक जैन मंदिर का भी निर्माण किया गया है।

केरवा डैम

भोपाल के जंगल इलाके में बना यह केरवा डैम भोपालियों का पसंदीदा पिकनिक स्पॉट है और साथ ही साथ यहां पर ट्रैकिंग, जिप लाइनिंग जैसी एडवेंचर एक्टिविटीज भी करी जाती हैं

कलियासोत डैम

कलियासोत डैम या KD के भी नाम से पहचाने जाने वाला यह डैम भोपाल के नौजवानों में काफी ज्यादा फेमस है कि डैम अपने बेहतरीन नजरों के लिए काफी मशहूर भी है।

करुणा धाम मंदिर

भोपाल के नेहरू नगर एक और काफी मशहूर मंदिर जिसको हम करुणा धाम मंदिर के नाम से जानते हैं यहां गणेश जी और हनुमान जी का एक मंदिर है और साथ ही साथ परिसर में एक पार्क का निर्माण भी कराया गया है, यह जगहे घूमने के लिए जरूर जाये।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *