20-most-famous-temples-in-India
travel

20 most famous temples in India: जाने कौन है भारत के 20 सबसे प्रसिद्ध और अमीर मंदिर..

भारत के 20 सबसे प्रसिद्ध और अमीर मंदिर (20 most famous temples in India)

हम भारत के 20 सबसे प्रसिद्ध मंदिरों को देखेंगे भारत के 20 ऐसे मंदिरों को जिनसे भारत ही नहीं विश्व की करोड़ों लोगों की आस्था जुडी हुई है, भारत के इन सभी 20 मंदिरों में हर दिन श्रद्धालुओं की लंबी कटारे लगती है, और दूर-दूर से लोग इन मंदिरों में अपनी मुरादे लेकर आते हैं।

ALSO READ: Andhra Pradesh के 20 प्रसिद्ध पर्यटन स्थल

महाबोधि मंदिर

महाबोधि मंदिर जिसे महाबोधि विहार भी कहते हैं बिहार राज्य के गया जिले में बोधगया में स्थित है, यह एक तरह का बौद्ध बिहार है जिसे यूनेस्को ने विश्व धरोहर स्थल घोषित किया है महाबोधि मंदिर उस स्थान पर है जहां भगवान गौतम बुद्ध ने ध्यान किया और उन्हें आत्मज्ञान प्राप्त हुआ यह मंदिर लगभग 2000 वर्षों से भी अधिक समय से बौद्धों का एक प्रमुख तीर्थ स्थल रहा है।

श्री महाकालेश्वर मंदिर

भारत की सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में श्री महाकालेश्वर मंदिर बहुत ही प्रसिद्ध रहा है, श्री महाकालेश्वर मंदिर मध्य प्रदेश राज्य के उज्जैन शहर में स्थित है भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से यह तीसरा ज्योतिर्लिंग है महाकालेश्वर के गर्भ ग्रह में महाकाल का विशाल और विश्व का एकमात्र दक्षिण मुखी शिवलिंग है और इसकी जलधारी पूर्व की तरफ है जबकि दूसरे सभी शिवलिंगो की जलधारी उत्तर की तरफ होती है साथ ही महाकालेश्वर मंदिर के सिखर के ठीक ऊपर से कर्क रेखा भी गुजरती है इसलिए इसे पृथ्वी का नाभि स्थल भी माना जाता है ज्योतिष और तंत्र-मंत्र की दृष्टि से भी महाकाल का विशेष महत्व माना गया है साथ ही गर्भ गृह में माता पार्वती, भगवान गणेश एवं कार्तिकेय मनमोहन प्रतिमाएं है महाकाल मंदिर का सबसे बड़ा आकर्षण है भोलेनाथ की भस्म आरती जो प्रातः 4 बजे से 6:00 बजे तक होती है अगर आप भी महाकाल की परम भक्त है तो दर्सन करके भगवान महाकाल की भस्म आरती देखना न भूले।

श्री द्वारकाधीश मंदिर

श्री द्वारकाधीश मंदिर गुजरात राज्य के द्वारका शहर में स्थित है द्वारकाधीश मंदिर जिसे जगत मंदिर के नाम से भी जाना जाता है भगवान श्री कृष्ण को समर्पित है द्वारकाधीश मंदिर गोमती नदी के तट पर स्थित है इस शहर को श्री कृष्ण की राजधानी के रूप में जाना जाता है।

ALSO READ: 20 most beautiful places in Bhopal city: भोपाल शहर की 20 सबसे सुंदर और घूमने लायक जगह..

श्री बांके बिहारी मंदिर

श्री बांके बिहारी मंदिर उत्तर प्रदेश राज्य के मथुरा जिले में वृंदावन धाम के बिहारीपुरा में स्थित है यह भारत के प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है बाके बिहारी जो श्री कृष्ण का ही एक रूप है यह मंदिर इन्हीं को समर्पित है यह मंदिर वृंदावन धाम के एक सुंदर इलाके में स्थित है कहा जाता है इस मंदिर का निर्माण स्वामी श्री राम जी के वंशजों के सामूहिक प्रयास से संवत 1921 के लगभग किया गया था।

मीनाक्षी मंदिर

मीनाक्षी मंदिर तमिलनाडु राज्य के मदुरै शहर में स्थित है यह मंदिर तमिलनाडु ही नहीं पूरे भारत के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है इस मंदिर को मीनाक्षी सुंदरेश्वर मंदिर या मीनाक्षी अम्मान मंदिर के नाम से भी जाना जाता है मीनाक्षी मंदिर भगवान शिव और देवी पार्वती जो मीनाक्षी के नाम से जानी जाती है इन्हीं को समर्पित है।

महालक्ष्मी मंदिर

महालक्ष्मी मंदिर महाराष्ट्र राज्य की कोल्हापुर शहर में स्थित है माता महालक्ष्मी के प्रसिद्ध मंदिर को अंबाबाई मंदिर भी कहते हैं कोल्हापुर का महालक्ष्मी मंदिर माता के 108 शक्तिपीठों में से एक है इस मंदिर का निर्माण सातवीं शताब्दी में चालुक्य वंश के राजा कर्ण देव ने करवाया था ऐसी मान्यता है कि इस मंदिर में स्थापित माता लक्ष्मी की प्रतिमा लगभग 7000 साल पुरानी है।

ALSO READ: 5 best waterfalls in Bhopal city: भोपाल शहर के 5 सबसे अच्छे वाटरफॉल

श्री बैद्यनाथ मंदिर

श्री बैजनाथ मंदिर झारखंड राज्य की देवघर शहर में स्थित है भगवान शिव का एक नाम बैद्यनाथ भी है इस कारण लोग इसे बैद्यनाथ धाम भी कहते हैं यह एक सिद्ध पीठ है इस कारण इस लिंग को कामना लिंग भी कहा जाता है देवघर में यह भगवान शिव का अत्यंत पवित्र और भव्य मंदिर है हर साल सावन के महीने में यहां मेला लगता है जिसमें लाखो श्रद्धालु बोल बम बोल बम का जयकारा लगाते हुए बाबा भोलेनाथ के दर्शन करने आते हैं यह सभी श्रद्धालु सुल्तानगंज से पवित्र गंगाजल लेकर लगभग 100 किलोमीटर की अत्यंत कठिन पैदल यात्रा कर बाबा को जल चढ़ाते हैं।

श्री अमरनाथ मंदिर

अमरनाथ मंदिर जम्मू कश्मीर के पहलगाम गांव में स्थित है यह गुफा मंदिर है जो पहलगाम सिर्फ 45 किलोमीटर और श्रीनगर से 141 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है अमरनाथ गुफा लगभग 3 हजार 8 सौ 88 मीटर 12 हजार 756 फिट की ऊंचाई पर स्थित है साल के अधिकांश समय यह जगह पर बर्फ से ढका रहता है इसलिए अमरनाथ की यात्रा हर साल जून से अगस्त के महीने के बीच शुरू होती है।

ALSO READ: Top 10 famous tourist places of Madhya Pradesh: इन ऐतिहासिक स्मारकों मंदिरों, किलो और महलों के बारे में जाने

अक्षरधाम मंदिर

अक्षरधाम मंदिर नई दिल्ली में स्थित है नई दिल्ली में बना स्वामीनारायण अक्षरधाम मंदिर एक अनोखा पर सांस्कृतिक तीर्थ स्थल है इसे ज्योतिर्धर भगवान स्वामी नारायण की पुण्य स्मृति में बनवाया गया है यह मंदिर परिसर 100 एकड़ की भूमि में फैला हुआ है अक्षरधाम मंदिर जो दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर परिसर है 26 दिसंबर 2007 को यह गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया।

श्री सोमनाथ मंदिर

सोमनाथ मंदिर गुजरात राज्य के सोमनाथ शहर में स्थित है सोमनाथ मंदिर बेहद ही प्राचीन और ऐतिहासिक शिव मंदिर है यह भारतीय इतिहास तथा हिंदुओं के चुनिंदा और महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक है इसे आज भी भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में सर्वप्रथम ज्योतिर्लिंग के रूप में माना वह जाना जाता है गुजरात में सौराष्ट्र क्षेत्र के वेरावल बंदरगाह में स्थित इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि इसका निर्माण स्वयं चंद्र देव ने किया था जिसका उल्लेख ऋग्वेद में भी स्पष्ट है।

ALSO READ: My Personal Journey with Pain and Healing through These 20 Emotional, Raw Sad Quotes

श्री शिरडी साईं मंदिर

श्री साईं मंदिर महाराष्ट्र राज्य के शिरडी शहर में स्थित है शिर्डी का साईं बाबा मंदिर एक विशाल मंदिर है जो विश्व के सबसे अमीर मंदिरो में से एक है तो भारत का यह तीसरा सबसे अमीर मंदिर है जहां हर सालों श्रद्धालु साईं बाबा के दर्शन के लिए आते हैं। भारत के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में साईं बाबा मंदिर बेहद ही अधिक प्रसिद्ध मंदिर है।

श्री केदारनाथ मंदिर

केदारनाथ मंदिर उत्तराखंड राज्य के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है हिंदुओं के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक केदारनाथ मंदिर उत्तराखंड में हिमालय पर्वत की गोद में स्थित है केदारनाथ ज्योतिर्लिंग जो 12 ज्योतिर्लिंगों में पांचवा ज्योतिर्लिंग है साल के ज्यादा तर समय में ये मंदिर बर्फ से ढका रहता है इस कारण यह मंदिर अप्रैल से नवंबर माह के मध्य ही दर्शन के लिए खुलता है पत्थरों से बने इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि इसका निर्माण पांडवों के पुत्र महाराजा जन्मेजय ने करवाया था।

श्री सिद्धि विनायक मंदिर

श्री सिद्धिविनायक मंदिर महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में स्थित है सिद्धिविनायक जो गणेश जी का सबसे लोकप्रिय रूप है गणेश जी की जिन प्रतिमाओं की सूंड दाई तरफ मुड़ी होती है वह सिद्ध पीठ से जुड़ी होती है और उनके मंदिर से सिद्दी विनायक मंदिर कहलाते हैं। कहते हैं सिद्धिविनायक की महिमा अपरंपार है वे भक्तों की मनोकामना को तुरंत ही पूरा करते हैं मान्यता है कि ऐसे गणपति बहुत ही जल्द प्रसन्न होते हैं।

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर

श्री काशी विश्वनाथ मंदिर उत्तर प्रदेश के वाराणसी शहर में स्थित है धरती की सबसे पवित्र नदी गंगा के तट पर स्थित यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में यह सातवां ज्योतिर्लिंग है। इस मंदिर को विश्वेस्वर मंदिर के नाम से भी जाना जाता है काशी विश्वनाथ मंदिर का हिंदू धर्म में एक विशिस्ट स्थान माना जाता है

कामाख्या देवी मंदिर

कामाख्या देवी मंदिर असम राज्य के गुवाहाटी शहर में स्थित है नीलांचल पर्वत पर स्थित यह मंदिर शक्ति की देवी सती का मंदिर है यह मंदिर एक पहाड़ी पर बना है वह इसका तांत्रिक महत्व भी है मां भगवती कामाख्या का सिद्ध शक्तिपीठ सती के 51 शक्तिपीठों में सर्वोच्च स्थान रखता है।

श्री जगन्नाथ मंदिर

जगन्नाथ मंदिर उड़ीसा राज्य की पुरी शहर में स्थित है पुरी शहर का श्री जगन्नाथ मंदिर एक हिंदू मंदिर है जो भगवान जगन्नाथ जो भगवान श्री कृष्ण का ही एक रूप है उन्हें समर्पित है जगन्नाथ शब्द का अर्थ जगत के स्वामी होता है और इसी अर्थ से इनका यह शहर जगन्नाथ पुरी या पुरी कहलाता है यह मंदिर हिंदुओं के चार धामों में से एक है या वैष्णव संप्रदाय का एक मंदिर है जो भगवान विष्णु के अवतार श्री कृष्ण को समर्पित है इस मंदिर का हर साल होने वाला रथ यात्रा उत्सव बेहद ही प्रसिद्ध है इसमें मंदिर के तीनों मुख्य देवता भगवान जगन्नाथ जगन्नाथ उनके बड़े भाई बलभद्र और उनकी बहन सुभद्रा तीनों अलग-अलग भव्य और सुसज्जित रथो में विराजमान होकर नगर की यात्रा को निकलते हैं इस रथ यात्रा में लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं।

श्री स्वर्ण मंदिर

स्वर्ण मंदिर पंजाब राज्य के अमृतसर शहर में स्थित है स्वर्ण मंदिर का मूल नाम श्री हरि मंदिर साहिब है जो सिख धर्म का सबसे पावन और धार्मिक स्थल या सबसे प्रमुख गुरुद्वारा है जिसे दरबार साहिब या स्वर्ण मंदिर भी कहा जाता है स्वर्ण मंदिर सिर्फ अमृतसर या पंजाब या भारत ही नहीं बल्कि विश्व का सबसे बड़ा आकर्षित मंदिर है जहां प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु और पर्यटक आते है इस गुरुद्वारे का बाहरी हिस्सा सोने का बना हुआ है इसलिए इसे स्वर्ण मंदिर के नाम से जाना जाता है।

मां वैष्णो देवी मंदिर

वैष्णो देवी मंदिर जम्मू कश्मीर राज्य के कटरा शहर में स्थित है यह मंदिर हिंदू मान्यता के अनुसार दुर्गा स्वरूप माँ आदिशक्ति को समर्पित है जो देवी मां के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक है वेद पुराणों के हिसाब से वैष्णो देवी मंदिर 108 शक्तिपीठ में भी शामिल है माता रानी के इस मंदिर तक पहुंचाने के लिए श्रद्धालु 14 किलोमीटर की कठिन चढ़ाई करके गुफा तक पहुँचते हैं और हर साल लाखों श्रद्धालु माता का आशीर्वाद लेने मां वैष्णो देवी मंदिर आते हैं।

श्री पद्मनाभ स्वामी

मंदिर पद्मनाभ स्वामी मंदिर केरल राज्य के तिरुअनंतपुरम शहर में स्थित है यह भगवान विष्णु का एक प्रसिद्ध हिंदू मंदिर है जो भारत के प्रमुख वैष्णव मंदिरों में शामिल एक ऐतिहासिक मंदिर है यह तिरुवनंतपुरम के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से भी एक है पद्मनाभ स्वामी मंदिर विष्णु भक्तों की महत्वपूर्ण आराधना स्थल है जहां मंदिर के गर्भ गृह में भगवान विष्णु की विशाल मूर्ति विराजमान है जिसे देखने के लिए हजारों भक्त दूर-दूर से यहां आते हैं इस प्रतिमा में भगवान विष्णु शेषनाथ पर सयन मुद्रा में विराजमान है।

श्री तिरुपति बालाजी मंदिर

तिरुपति बालाजी मंदिर आंध्र प्रदेश के तिरुपति शहर में स्थित है तिरुपति एक हिन्दू तीर्थ स्थल है तिरुपति भारत के सबसे बड़े और सबसे प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों में से एक है यह मंदिर श्री विष्णु के अवतार वेंकटेश्वर को समर्पित है जहां हर साल लाखों की संख्या में श्रद्धालु यहां आते हैं तिरुपति बालाजी मंदिर समुद्र तल से 3200 फीट की ऊंचाई पर स्थित तिरुमला की पहाड़ियों पर स्थित है कई शताब्दी पूर्व बने यह मंदिर दक्षिण भारतीय वास्तु कला और शिल्प कला का अद्भुत उदाहरण है।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *