upi-payment
Job travel

विदेश में यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी: UPI की मदद से अब Globally होगी पेमेंट, जाने कैसे करे इस्तेमाल

विदेश में यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी: UPI की मदद से अब ग्लोबली होगी पेमेंट, जाने कैसे करे इस्तेमाल

विदेश में यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी

अब आप Google Pay की मदद से Globally UPI कर सकते हैं। अब UPI का उपयोग करना और आसान होने वाला है क्योकि गूगल पे ने साइन किया एक सरकारी दस्तावेज जिसके प्रयोग से हर किसी को UPI इस्तेमाल करना आसान और हम जगह पर प्रयोग कर सकते है, Google India Digital Services और NIPL ने एक Memorandum of understanding (MoU) साइन किया है।

जिसकी सहायता से अब हर किसी को जो UPI इस्तेमाल करता है वह दुनिया भर में आसानी से इसे यूज़ कर सकता है, इससे भारत के लोग जहा भी घूमने अथवा काम से जाते है और उन्हें पेमेंट करने में मुश्किल होता है वह मुश्किल अब ख़त्म होने वाली है इस सहायता से भारतीय लोग आसानी से UPI को इस्तेमाल करके हर जगह पेमेंट कर पाएंगे। UPI से पेमेंट करने वालो के लिए खुसखबरी अब गूगल पे की सहायता से हर जगह कर पाएंगे पेमेंट।

ALSO READ: करीब 1000 साल बाद 3024 में हमारी दुनिया कैसी होगी: भविष्य में स्पेस, ट्रैफिक और पब्लिक ट्रांसपोर्ट और बिल्डिंग साथ ही कैसे बढ़ेगी टेक्नोलॉजी

UPI की मदद से अब ग्लोबली होगी पेमेंट

भारत के नागरिको के लिए यह बहुत बड़ी खुसखबरी है क्योकि उन्हें बाहर घूमने अथवा किसी काम से अन्य देशो में जाना पढ़ता था और उन्हें पेमेंट करने में परेशानी हुआ करती थी इस सहायता से अब आप Google Pay की मदद से Globally UPI कर सकते हैं। NPCI International Payments Ltd (NIPL) तरफ से X हैंडल पर पोस्ट करके सब को बताया की हम यह चालू करने वाले है जिससे Memorandum of understanding (MoU) में तीन मुख्य ऑब्जेक्टिव की बात हुई है। भारत के बाहरी देशो में जाने वाले भारतियो को बहुत फायदा होगा क्योकि वह आसानी से पेमेंट कर पाएंगे।

अगर UPI के द्वारा पेमेंट्स होने लगी तो देश के किसी भी हिस्से में यात्रा होना संभव है और आसान हो जाएगी। इस माध्यम से इनका मूल उद्देश्य हमारे देश के UPI जैसे डिजिटल पेमेंट मेथॅड को अन्य देशों में लागू करना है। इसकी सहायता से बाहर के देशो में UPI के चालू होने के बाद financial transactions का एक तरह से blueprint भी बनाया जायेगा जिससे पेमेंट करने की सम्पूर्ण जानकारी प्राप्त हो पायेगी।

ALSO READ: साल 2024 में कार्तिक आर्यन की Bhool Bhulaiyaa 3 में विद्या बालन की मंजुलिका के किरदार में हो रही एंट्री, जाने इस दिन होगी फिल्म रिलीज

Google India Digital Services और NIPL ने नया MoU साइन किया है 

Google India Digital Services और NPCI International Payments Ltd (NIPL) ने एग्रीमेंट का मूल उद्देश्य यह भी है की हर देश में UPI का प्रयोग होने से भारतीय नागरिको को आसानी से पेमेंट करना पड़े और वह अगर यात्रा कर रहे है तो उन्हें यात्रा में पेमेंट करने में आसानी होगी। और देशो में UPI को इस्तेमाल करने में interinfrastructure को बढ़ावा देना है जिसकी सहायता से अन्य देशो में UPI को बढ़त मिलने वाली है और इसकी ज्यादा से ज्यादा वृध्दि होगी। और UPI की सहायता से विदेशी मर्चेंट्स को भी इससे भारत में काफी फायदा होगा।

विदेश में यात्रा करने वाले अब Paytm, Google Pay और PhonePe से पेमेंट कर पाएंगे

भारत में मुख्यतः UPI की पेमेंट सेवा अधिक है जिसमे यह कंपनी साथ है। paytm, google pay, phone pay का मुख्य इस्तेमाल किया जाता है, और इनके यूज से भारत में अभी कही भी UPI की सहायता से पेमेंट की जा सकती है। अब यह बाहर विदेशो में लागू होने के बाद इन प्लेटफॉर्म को भी काफी फायदा होने वाला है। और इन्ही की सहायता से आप पेमेंट कर पाएंगे।

ALSO READ: आमिर खान की बेटी आयरा की हुई Reception Party: सलमान खान, शाहरुख खान सहित कई फिल्मी सितारे रहे मौजूद, यहाँ देखें पूरी Guest list

विदेश में UPI को चालू किया जायेगा

UPI इस्तेमाल करने वालों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी क्योकि भारत के लोगो को विदेशो में यात्रा करने में बहुत परेशानी हुआ करती थी क्योकि विदेशी करेंसी का इस्तेमाल किया जाता था लेकिन अब भारतीय यात्रियों को यात्रा करने के लिए विदेशी करेंसी का इस्तेमाल नहीं करना होगा। पहले विदेशो में घूमने जाते थे तो वह क्रेडिट कार्ड/forex card का मुख्यतः प्रयोग किया जाता था लेकिन जब UPI को चालू किया जायेगा।

तब आप विदेशो में UPI अथवा barcode के माध्यम से ही आसानी से पेमेंट कर सकेंगे। सरकार ने हर जगह डिजिटल पेमेंट हो और डिजिटल इंडिया बने इसके लिए काफी कदम उठाये और बहुत काम किये बल्कि ऑनलाइन पेमेंट करने में आज इंडिया पहले नंबर में है क्योकि डिजिटल इंडिया के तहत आज हर कोई डिजिटल पेमेंट और UPI का उपयोग कर रहे है, और इसलिए कुछ ही सालो में UPI की एक अलग पहचान बनी है जिसकी सहायता से आज हर जगह आप आसानी से पेमेंट कर सकते है।

LEAVE A RESPONSE

Your email address will not be published. Required fields are marked *